Cyber Sundar Hindi

टेक रिव्यु वेबसाइट ‘AnandTech’ 27 साल बाद हुई बंद ।

भारत वंशीय आनंद लाल शिम्पी ने 14 साल की उम्र में ‘AnandTech’ की शुरुआत की थी।

टेक रिव्यु वेबसाइट 'AnandTech'

जब भी 90s के टेक रिव्यु वेबसाइटस की बात आती है तो हमेशा पहला नाम AnandTech आता है।  AnandTech उन कुछ वेबसाइटस में से है जो 2024 में भी काम कर रही है, मगर हाल ही में उनके एडिटर-इन-चीफ Ryan Smith द्वारा की गई एक घोषणा के अनुसार, AnandTech, जो 1997 से CPUऔर GPU समाचार और समीक्षाओं का प्रमुख केंद्र है, अब 30 August, 2024 से प्रकाशित करना बंद कर देगा।

“बेहतर या बदतर के लिए, हम एक लंबी यात्रा के अंत तक पहुंच गए हैं – जो एक AMD प्रोसेसर के रिव्यु के साथ शुरू हुई, और एक AMD प्रोसेसर की समीक्षा के साथ समाप्त हुई,” Smith ने AMD K6 और Ryzen 9000 सीरीज चिप्स के रिव्यु का जिक्र करते हुए लिखा। “यह बिल्कुल काव्यात्मक है, लेकिन यह इस तथ्य का भी प्रमाण है कि हमने पिछले 27 साल वह काम करते हुए बिताए हैं जो हमें पसंद है, उन चिप्स को कवर करने में जो कंप्यूटिंग उद्योग की जीवनरेखा हैं।”

एडिटर-इन-चीफ Smith ने कहां की साइट के वर्तमान owner , Future PLC, AnandTech archives को हमेशा ऑनलाइन रखेंगे और Site Forums को मैनेज करना जारी रखेंगे।

कई AnandTech कर्मचारी tom’s Hardware पर आर्टिकल्स प्रकाशित करना जारी रखेंगे, जो 90 के दशक की एक और पुरानी tech वेबसाइट है जो आज भी प्रकाशित हो रही है (AnandTech और tom’s Hardware दोनों का स्वामित्व 2014 से एक ही कंपनी के पास है, हालांकि उन्होंने अलग-अलग साइट और ब्रांडिंग बरकरार रखी है)।

Smith इस बारे में स्पष्ट नहीं थे कि साइट क्यों बंद हो रही है, लेकिन उन्होंने कहा कि शटडाउन Future PLC की ओर से एक financial decision था।

Smith ने लिखा, “written tech journalism के लिए market अब पहले जैसा नहीं है – और न ही यह दोबारा कभी होगा।” “अभी भी बहुत कुछ है जो मैं चाहता था कि AnandTech करे, लेकिन 21,500 articles के बाद, यह एक अच्छी शुरुआत थी।”

साइट के संस्थापक आनंद लाल शिम्पी ने आनंदटेक की शुरुआत 14 साल के “बहुत कम वास्तविक ज्ञान से लैस” (उनके अपने शब्दों में) के रूप में की थी, और दिसंबर 1999 तक, यह इतना उल्लेखनीय और आधिकारिक हो गया था कि CNN Money ने इसे “Megahot Computer Review Website” के रूप में वर्णित किया था।

आनंद लाल शिम्पी भारतीय वश के हैं। 30 अगस्त 2014 को, उन्होंने Apple के Hardware Technology प्रभाग में काम करने के लिए Tech प्रकाशन उद्योग से सेवानिवृत्त होने के अपने फैसले की घोषणा की, और लंबे समय तक AnandTech Editor Ryan Smith को अपना उत्तराधिकारी नामित किया।

अपने स्मार्ट होम को कैसे सुरक्षित रखें, जानिए एक्सपेर्टीज़ टिप्स। यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version